घर पर ‘खीरे’ से बने ‘फेसपैक’ और ‘टोनर’ से निखारें अपनी त्वचा .?

Date:

- Advertisement -

ब्यूटी टिप्स : सौन्दर्य प्रत्येक महिला की चाहत होती है शायद ही ऐसी कोई महिला होगी जो सौन्दर्य के लिए उत्साहित न रहती हो! अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए महिलाये महगें प्रोडक्ट और पार्लर मैं बहुत खर्चा करती है, जो कि त्वचा के लिए एक बड़ी समस्या होती है, बदलते मौसम और बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में कई तरह के बदलाव नजर आने लगते हैं। वहीं बदलते ब्यूटी ट्रेंड में कई चीजें आज भी वैसी ही है और त्वचा के लिए यह सभी चीजें जरूरी भी होती हैं। अक्सर हम त्वचा की देखभाल करने के लिए पार्लर जाते हैं और कई तरह के केमिकल से युक्त स्किन ट्रीटमेंट करवाते हैं, ऐसे में महिलाओं की पॉकेट पर एक अच्छा खासा खर्च आता है, केमिकल के यूज़ से स्किन की जहाँ बाहरी सुंदरता बढ़ती वही स्किन को अंदर से बहुत नुकसान भी होता है जिससे आपकी प्राकृतिक सुंदरता खत्म हो जाती है लेकिन अगर पार्लर जैसा निखार आप घर में उपयोग में आने वाली कुछ चीजों के इस्तमाल पाना सकती हैं जिससे आप काफी पैसे बचा सकती हैं।

तो चलिए कुछ टिप्स आपके साथ करते है शेयर, त्वचा का ख्याल रखने के लिए नियमित रूप से रोजाना आपको क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करना चाहिए, ऐसे में खीरा हमारे स्वास्थ और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है आम तौर पर खीरे का इस्तेमाल सलाद के रूप मैं खाने के साथ किया जाता है। खीरा खाने से हमारे शरीर मै पानी की कमी नहीं होती है और इसके साथ ही खीरे के उपयोग त्वचा भी हाइड्रेट रहती है। कियोकि की खीरे में पानी की मात्रा अधिक पायी जाती है। जिससे स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में सहायता करता है।

खीरा की मदद से फेस मास्क या टोनर कर के आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकती है चेहरे को तरोताजा रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल किया जाता है। गर्मी के मौसम में टोनर बेहद काम आता है खीरे का टोनर बनाने के लिए 1 -2 खीरा को अच्छे से धो लें और मिक्सर मै पीस ले इसके बाद खीरे के मिक्चर को एक साफ कॉटन के कपड़े में डाल कर खीरे के मिक्चर को निचोड़ कर उसका रस निकल ले,अब इस रस को एक स्प्रे बोतल में डालें कर खीरे के रस में 4-5 चम्मच गुलाब जल डालकर बोतल को अच्छे से शेक कर लें जिससे खीरे का रस और गुलाबजल अच्छे से मिक्स हो जाएं। टोनर का उपयोग करने से पहले चेहरे को अच्छे से धो लें। फेस वॉश करने के बाद चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल करें ।

अन्य भाषा में पढ़े :

अन्य खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

IAS पूजा खेडकर की बढ़ी मुश्किलें, अब जाएगी अफसरी, UPSC ने FIR दर्ज कराकर उम्मीदवारी रद्द करने का भेजा नोटिस

NEW DELHI : लगातार इन दिनों विवादों में घिरी चल रही ट्रेनी IAS अफसर पूजा खेडकर की मुश्किलें...

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी का कई देशों में असर, कई सेवाएं हुई ठप

NEW DELHI : आज अचानक देशभर में उस वक्त हड़कंप मच गया जब माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में अचानक...

संकल्प सेवा समिति ने वृद्धजनों के बीच वितरित की सामग्री ?

कानपुर : संकल्प सेवा समिति के द्वारा आज दामोदर नगर स्थित वृर्द्धाश्रम में जीवन यापन कर रहे 112...

रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव ने आज प्रोजेक्ट आरोग्यम के तहत अपना पांचवां स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया

कानपुर : रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव ने आज प्रोजेक्ट आरोग्यम के तहत अपना पांचवां स्वास्थ्य जांच शिविर...
error: Content is protected !!
Enable Notifications OK No thanks