प्राचीन उत्सवों से अटूट प्रेम तक जाने माँ के असल महत्व की कहानी ?

Date:

- Advertisement -

REPORT : PRIYA RAJPOOT 

Mother’s day 2024 : दुनिया में कहते हैं एक ही ऐसा शख्स है जो शायद बिना सैलरी के 365 दिनों तक काम करता है, थककर भी कभी थका नहीं होता, जिसके लिए शायद कुछ भी कहना या लिखना सूर्य को दिया दिखाने जैसा कार्य होगा, ऐसे में मई के दूसरे रविवार को मनाया जाने वाला मातृ दिवस, उन अद्भुत महिलाओं को सम्मानित करने का दिन है, जिन्होंने हमें जन्म दिया, पाला पोसा और मार्गदर्शन किया. लेकिन माताओं का महत्व सिर्फ एक दिन से कहीं ज्यादा है. सभ्यता के प्रारंभ से लेकर आज तक, माताओं ने समाज और व्यक्तिगत जीवन को आकार देने में एक अपूरणीय भूमिका निभाई है


Mother's Day Special: मां-बेटी के रिश्ते को वास्तव में खास बनाती हैं ये चीजें, एक्सपर्ट से जानें राय | what really makes mother daughter relationship special | HerZindagiप्रारंभिक सभ्यताओं में मातृत्व का सम्मान करने वाले उत्सव मनाए जाते थे. यूनानियों और रोमनों ने रिआ और साइबेल जैसी देवियों को मनाया, मातृत्व को उर्वरता और वसंत की प्रचुरता से जोड़ते हुए, ऐसे में 20वीं शताब्दी में, जैसा कि हम आज जानते हैं, मातृ दिवस की शुरुआत हुई. अन्ना जार्विस, एक अमेरिकी कार्यकर्ता, ने माताओं को समर्पित एक राष्ट्रीय अवकाश स्थापित करने के लिए अथक प्रयास किए. अपनी मां के लिए प्यार से प्रेरित होकर, जार्विस ने एक ऐसे दिन की कल्पना की जो व्यावसायिकता से परे हो – हार्दिक प्रशंसा और सामाजिक सक्रियता का दिन.


150+ Best Mother's Day 2024 WhatsApp Messages And Greetings To Share With Your Mother


लेकिन एक माँ का महत्व समारोहों और छुट्टियों से कहीं ज्यादा गहरा है. माताएं बच्चे के जीवन की आधारशिला होती हैं. उनका प्यार और देखभाल एक सुरक्षित आश्रय प्रदान करता है, जो भावनात्मक और शारीरिक विकास को बढ़ावा देता है. वे पहली शिक्षिका होती हैं, बच्चों को दुनिया से परिचित कराती हैं और उन मूल्यों को जन्म देती हैं जो उनके चरित्र को आकार देते हैं. घुटने के छिलने से लेकर टूटे दिल तक, माताएं अ unwavering समर्थन और रोने के लिए कंधा देती हैं. वे जीत का जश्न मनाती हैं और असफलताओं के दौरान प्रोत्साहन देती हैं, लचीलापन और आत्मविश्वास का निर्माण करती हैं. माँ और बच्चे के बीच का बंधन एक आजीवन संबंध है, जो समय के साथ विकसित और अनुकूल होता रहता है. माताएं लगातार ज्ञान और मार्गदर्शन का स्रोत बनी रहती हैं, किसी व्यक्ति की यात्रा में एक निरंतर उपस्थिति.


इसलिए इस मातृ दिवस पर आइए हम माताओं की स्थायी विरासत का जश्न मनाएं. आइए न केवल ऐतिहासिक परंपराओं का सम्मान करें, बल्कि प्रत्येक मां के अपने बच्चे के जीवन पर पड़ने वाले गहरे प्रभाव का सम्मान करें. आइए उनके प्यार, समर्थन और हमारे बनने की क्षमता में उनके अटूट विश्वास के लिए अपना आभार व्यक्त करें.


Mother's Day Events & Activities 2024 In Delhi NCR | HerZindagi


 

अन्य भाषा में पढ़े :

अन्य खबरें

Related articles

IAS पूजा खेडकर की बढ़ी मुश्किलें, अब जाएगी अफसरी, UPSC ने FIR दर्ज कराकर उम्मीदवारी रद्द करने का भेजा नोटिस

NEW DELHI : लगातार इन दिनों विवादों में घिरी चल रही ट्रेनी IAS अफसर पूजा खेडकर की मुश्किलें...

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी का कई देशों में असर, कई सेवाएं हुई ठप

NEW DELHI : आज अचानक देशभर में उस वक्त हड़कंप मच गया जब माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में अचानक...

संकल्प सेवा समिति ने वृद्धजनों के बीच वितरित की सामग्री ?

कानपुर : संकल्प सेवा समिति के द्वारा आज दामोदर नगर स्थित वृर्द्धाश्रम में जीवन यापन कर रहे 112...

रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव ने आज प्रोजेक्ट आरोग्यम के तहत अपना पांचवां स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया

कानपुर : रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव ने आज प्रोजेक्ट आरोग्यम के तहत अपना पांचवां स्वास्थ्य जांच शिविर...
error: Content is protected !!
Enable Notifications OK No thanks