कई समस्याओं का हल है ‘सौंफ़’ का सेवन, जानकार हो जाएंगे हैरान ।

Date:

- Advertisement -

HELTH JAGAT : आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ध्यान रखना बहुत ही मुश्किल हो गया है इंसान की दिनचर्या इतनी व्यस्त है कि उसमे खुद के लिए समय निकालना मुश्किल हो रहा है जिसकी वजह से बहुत ही कम उम्र में बड़ी-बड़ी बीमारियों घेरे मैं मानव का जीवन फ़स कर रह गया है, बात अगर बीमारी की करें तो इन बीमारियों मैं जैसे डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल का बढ़ना, वजन का बहुत तेजी से बढ़ाना, हार्ट की बीमारी ये सभी बीमारिया बहुत ही आम है, लेकिन क्या आपको पता है इन सभी बीमारियों पर हम बड़ी ही आसानी से राहत पा सकते है क्योंकि हमारी रसोई में ही छुपा है, इनसे बचने और सेहत का राज .? ज़ी हाँ रसोई मैं रखे मसालो की मदद से हम बीमारयो पर लगाम कस कर एक सेहतमंद और खुशहाल जीवन ज़ी सकते है, इसके लिए आपको सिर्फ अपनी दिनचर्या मै सुबह प्रतिदिन खाली पेट सौफ के पानी का सेवन करना है!

सौंफ में बहुत से पोषक तत्वों का भंडार पाया जाता है। जिसमे जिंक, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने मैं सहायक होते हैं, एयर रोगों से लड़ने की रोगप्रतिरोधक क्षमता बड़ती है जिसे इम्युनिटी भी कहते है और शरीर को कई फायदे मिलते हैं।

इतना ही नही जो लोग अपने तेज़ी से बढ़ रहे वजन से परेशान हैं तो उनके लिए सौंफ वरदान है । सौंफ मै फाइबर की मात्रा भरपूर होती हैं जो वजन घटाने में आपकी सहायता कर सकते हैं, सौंफ में पाए जाने तत्व भूख को नियंत्रित करते हैं जिससे आप बार-बार खाने से बचते हैं. इसके अलावा ये मेटाबॉलिज्म भी तेज करते हैं जिससे आपके शरीर को चर्बी को गलाने में सहायता मिलती है, बताते चले सौंफ पोटेशियम का अच्छा स्त्रोत होता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है साथ ही इसमें फोलेट होता है जो हानिकारक होमोसिस्टीन को सौम्य रूप में परिवर्तित करने में मदद करता है। सौंफ में मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा यह स्ट्रोक या हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है। सौफ का सेवन ब्लड को प्यूरिफाई करने मैं मदद करता है जिससे पिम्पल की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है ।

नोट : एक बार विशेषज्ञों की सलाह भी अवश्य लें लें

अन्य भाषा में पढ़े :

अन्य खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

IAS पूजा खेडकर की बढ़ी मुश्किलें, अब जाएगी अफसरी, UPSC ने FIR दर्ज कराकर उम्मीदवारी रद्द करने का भेजा नोटिस

NEW DELHI : लगातार इन दिनों विवादों में घिरी चल रही ट्रेनी IAS अफसर पूजा खेडकर की मुश्किलें...

माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी का कई देशों में असर, कई सेवाएं हुई ठप

NEW DELHI : आज अचानक देशभर में उस वक्त हड़कंप मच गया जब माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में अचानक...

संकल्प सेवा समिति ने वृद्धजनों के बीच वितरित की सामग्री ?

कानपुर : संकल्प सेवा समिति के द्वारा आज दामोदर नगर स्थित वृर्द्धाश्रम में जीवन यापन कर रहे 112...

रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव ने आज प्रोजेक्ट आरोग्यम के तहत अपना पांचवां स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया

कानपुर : रोटरी क्लब ऑफ कानपुर गौरव ने आज प्रोजेक्ट आरोग्यम के तहत अपना पांचवां स्वास्थ्य जांच शिविर...
error: Content is protected !!
Enable Notifications OK No thanks