आखिर कौन है रमेश अवस्थी जिन्होंने कानपुर की लोकसभा सीट पर अपना नाम फ़ाइनल लिस्ट में लाकर सबको चौका दिया ?

Date:

- Advertisement -

KANPUR : लोकसभा चुनाव में इस बार कानपुर की सीट भी हाईप्रोफाइल सीट से कम नहीं रही इस कानपुर लोकसभा सीट से टिकट पाने की चाह रखने वाले कई कद्दवार नाम शामिल थे, जिसमें वर्तमान संसाद सत्यदेव पचौरी, संघ घराने से ताल्लुक रखने वाली उनकी बेटी नीतू सिंह, उत्तरप्रदेश सरकार में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, पूर्व मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, लोकगायिका मालिनी अवस्थी का नाम ख़ासा चर्चा का विषय बना हुआ था, लेकिन ऐसे में अचानक सर हाल में ही पत्रकारिता जगत को लम्बे समय बाद अलविदा कहने वाले रमेश अवस्थी के नाम पर कानपूर लोकसभा के उम्मीदवार की मोहार आलाकामन ने लगा दी जिसके बाद ये फैसला सभी को चौकाने वाला लगा, अब आपको बताते है की आखिर कौन है रमेश अवस्थी जिन्होंने कानपुर की लोकसभा पर अपना नाम फ़ाइनल लिस्ट में लाकर सबको चौका दिया ?


Ramesh Awasthi organized Sanatan Yatra in Kanpur, Says PM Narendra Modi is  “Sanatan Navjagran Ke Mahanayak"रमेश अवस्थी छोटे से गाँव के किसान परिवार में जन्मे, संघ की पृष्ठ भूमि से आने वाले रमेश अवस्थी, राजनीतिक गलियारों संग सामाजिक एवं पत्रकारिता क्षेत्र में जाना माना नाम है। यह वर्तमान में उत्तर प्रदेश के कानपुर से भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य हैं, एवं भाजपा की उत्तर प्रदेश स्वच्छता अभियान समिति के कानपुर से सदस्य रहे हैं। रमेश अवस्थी हिंदी राजभाषा सलाहकार समिति भारत सरकार के सदस्य भी रह चुके हैं। इन्होंने पूरे भारत में ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी को बढ़ावा देने की दिशा में बड़े स्तर पर काम किया है, साथ ही भाजपा कानपुर- बुंदेलखंड क्षेत्र की राजनीति में एक दसक से अधिक समय से निरंतर सक्रिय हैं।


Ramesh Awasthi Humara Sansadरमेश अवस्थी वर्ष 2014 एवं 2019 में बाँदा लोकसभा क्षेत्र, उत्तर प्रदेश– से लोकसभा टिकट के प्रमुख दावेदार रह चुके हैं। रमेश अवस्थी कानपुर में कई ऐतिहासिक सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन कराने के लिए भी जाने जातें हैं, जिसके माध्यम से ज़मीनी स्तर पर सीधे आम जनमानस से उनका जुड़ाव रहता है। भारतीय जनता पार्टी की नीतियों को जन जन तक पहुँचने के लिए निरन्तर कार्य करते रहतें हैं। रमेश अवस्थी द्वारा निरंतर विगत कई वर्षों से अटल जी के जन्मदिवस पर कवि सम्मेलन आयोजित किया जाता है, साथ ही यह प्रति वर्ष वाल्मीकि महोत्सव, कानपुर आम महोत्सव, होली मिलन, एवं ज़मीनी स्तर पर कई सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं, जिसमें कानपुर के हर वर्ग की प्रतिभागिता रहती है। यह ही नहीं रमेश अवस्थी प्रतिवर्ष कानपुर में कानपुर आम महोत्सव एवं दिल्ली में भारत आम महोत्सव आजोजित करने लिए के लिए चर्चा में रहते हैं


Ramesh Awasthi ( Modi Ka Parivar ) on X: "आदरणीय श्री @myogiadityanath जी  को उत्तर प्रदेश का पुनः मुख्यमंत्री बनने पर हार्दिक बधाई एवं यशस्वी  कार्यकाल की शुभकामनाएं ...संघ की पृष्ठभूमि से आते हैं रमेश अवस्थी : अपने बाल्यकाल से ही संघ की विचारधारा से जुड़े, रमेश अवस्थी छात्र संघके अध्यक्ष के रूप में राजनीति में सक्रिय हुए, तबसे निरंतर राजनीति, सामाजिक एवं पत्रकारिता क्षेत्र में काम किया एवं राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम किया।


रमेश अवस्थी की पारिवारिक, राजनीतिक पृष्ठभूमि : इनके पारिवारिक बड़े भाई डॉ.ब्रह्म दत्त अवस्थी 1967 में भारतीय जनसंघ से टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं, एवं आपातकाल में जेल भी गए, रमेश अवस्थी स्वयं बाल्यकाल से राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़ें हुए हैं, रमेश अवस्थी बचपन से ही अपने गाँव में संघ की सखाओं का आयोजन करते थे। रमेश अवस्थी का बचपन से ही राजनीति से ख़ासा लगाओ रहा है। रमेश अवस्थी वर्ष 1990 में छात्र संघ के अध्यक्ष भी रह चुकें हैं। एस डी कॉलेज कानपुर से विधि स्नातक करने के दौरान छात्र राजनीति में सक्रिय रहें हैं, यह कानपुर के एस.डी कॉलेज, हलीम मुस्लिम कॉलेज एवं डीएवी कॉलेज के छात्र भी रहे हैं, इस कारण आज भी इनका कानपुर की राजनीति में ख़ासा दखल माना जाता है।


रमेश अवस्थी के दो पुत्र एवं एक पुत्री है : बड़े पुत्र- सचिन अवस्थी पूर्व में भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा, उत्तर प्रदेश में प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रह चुकें हैं। साथ ही श्री राम सेवा मिशन के राष्ट्रीय संजोजक हैं, जिसके माध्यम से सामाजिक कार्यों में सक्रिय रहते हैं एवं पत्रकारों के संगठन नेशनल मीडिया क्लब के अध्यक्ष है और अपना व्यवसाय करते हैं।

छोटे पुत्र – शुभम् अवस्थी सर्वोच्य न्यायालय में अधिवक्ता हैं एवं सामाजिक हित में अपनी जनहित याचिकाओं के लिए जाने जाते हैं, दिल्ली बार काउंसिल में लीगल ऐड कमेटी के सदस्य रहे है एवं लोगों की निःशुल्क क़ानूनी सहायता करने के लिए भी जाने जाते है। यह वर्तमान में सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन एवं दिल्ली हाई कोर्ट बार एसोसिएशन के सदस्य हैं।पुत्री – डॉक्टर प्रियम अवस्थी ओरल एंड मैक्सोफ़ेशियल सर्जन हैं।


रमेश अवस्थी से जुड़े कुछ सोशल मिडिया लिंक

  1. https://www.instagram.com/irameshawasthi/p/CxpvzBPLTUr/
  2. https://www.instagram.com/irameshawasthi/p/Cv4GLy6Akxv/

सामाजिक गतिविधियाँ : हाल में ही राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व कानपुर में उत्तरप्रदेश की सबसे भव्य एवं बड़ी सनातन यात्रा का आयोजन किया था, जिसमें रेसलिंग आइकॉन द ग्रेट खली भी शामिल हुए थे। इस यात्रा में कानपुर के लोगों ने भारी संख्या में हिस्सा लिया था। यात्रा के द्वरान प्रभु श्री राम पर आधारित कैलेंडर एवं भगवत गीता का वितरण किया गया था, रमेश अवस्थी प्रति वर्ष कानपुर में वाल्मीकि जयंती पर वाल्मीकि महोत्सव का आयोजन करते हैं और स्वच्छता एवं सामाजिक क्षेत्र में कार्य कर रहे लोगों को सम्मानित करते हैं। साथ ही इस वर्ष वाल्मीकि महोत्सव एवं सनातन संवाद का आयोजन किया, आयोजन में रामायण में माता सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया भी शामिल हुई थी। इस अवसर पर कानपुर भाजपा के एवं सामाजिक कार्य कर रहे पदाधिकारियों सहित वरिष्ठ जनों को सम्मानित भी किया था।


National Media Club NMC organized the countrys biggest Mango Festival on  Wednesday - नेशनल मीडिया क्लब (एनएमसी) ने बुधवार को देश के सबसे बड़े मैंगो  फेस्टिवल का आयोजन किया, ब्रांड ...क्यों चर्चा में रहते हैं रमेश अवस्थी? देश की राजधानी दिल्ली में भारत आम महोत्सव एवं कानपुर में कानपुर आम महोत्सव के द्वारा दुनिया भर में देश के आम की विभिन्न प्रजातियों को पहुंचाने और किसानों को समृद्ध बनाने के लिए भी रमेश अवस्थी द्वारा सराहनीय कार्य किए जा रहे हैं। यह एक दसक से अधिक समय से कानपुर एवं दिल्ली में आम महोत्सव का आयोजन करते आ रहें है इस आयोजन में आम उत्पादक किसान हिस्सा लेते है एवं उनको सम्मानित भी किया जाता है पिछले वर्ष रमेश अवस्थी ने भारत कि राजधानी दिल्ली में देश का सबसे बड़ा और चर्चित भारत आम महोत्सव का आयोजन किया था। इस भव्य आम महोत्सव में 14 देशों के राजदूतों के साथ 16 केंद्रीय मंत्री एवं कई राज्यों के विभिन्न दलों के मा. सांसदों एवं कई राजनीतिक दलों के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया एवं कार्यक्रम कि सराहाना की। यह भव्य आयोजन दिल्ली के वेस्टर्न कोर्ट परिसर में आयोजित हुआ था। कार्यक्रम का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि दिल्ली के उपराज्यपाल माननीय विनय कुमार सक्सेना जी ने किया था साथ ही आम उत्पादक किसानों को बढ़ावा एवं सम्मानित करने के लिए रमेश अवस्थी की सराहाना भी की थी। इस महोत्सव में भारत देश के कई दलों के बड़े राजनेताओ


Sachin Awasthi ( Modi Ka Parivar ) (@sachinnmc) / X


 

अन्य भाषा में पढ़े :

अन्य खबरें

Related articles

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कार्यवाही करने पहुंची KDA की टीम जनभावना के आगे हुई नतमस्तक, बुलडोजर के सामने आई जनता ।

KANPUR : कानपुर विकास प्राधिकरण के द्वारा आज कानपुर के साकेत नगर में स्थित एक जमीन को खाली...

बदलते मौसम में खाँसी, जुक़ाम, बदन और जोड़ों का दर्द न करें अनदेखा : डॉ अमरजीत सिंह

रिपोर्ट : अल्का राजपूत चिकित्सा जगत : अचानक मौसम में हुए बदलाव के कारण ज़्यादातर निजी और सरकारी अस्पताल...

भारत VS बांग्लादेश टेस्ट मुकाबले के लिए कानपुर के ग्रीन पार्क में तैयारियां लगभग पूरी, वैन्यू डायरेक्टर संजय कपूर ने बताया कैसा होगा मुक़ाबला...

कानपुर के ऐतिहासिक ग्रीन पार्क अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की...
Enable Notifications OK No thanks