हम आपके है कौन फ़िल्म की कुछ अनसुनी कहानी, आपने सुनी क्या ..?

Date:

- Advertisement -

ब्लॉकबस्टर मूवी हम आपके है कौन के बारे में कम लोग जानते होंगे कि पहले इस फ़िल्म में सलमान खान नही आमिर खान करने वाले थे । जानकारी के अनुसार आमिर खान ने इसलिए हम आपके हैं कौन फिल्म में काम करने से मना कर दिया था क्योंकि उन्हें इस फ़िल्म की स्क्रिप्ट पसंद नहीं आ रही थी। ऐसे में सूरज बड़जात्या अपने पुराने हीरो सलमान खान के पास पहुंचे। बात अगर उस दौर और सलमान के करियर की की जाए तो काफी स्ट्रगल से भरा हुआ था । उस दौर में सलमान खान का करियर बहुत अच्छा नहीं चल रहा था। सलमान को जब ये फिल्म ऑफर हुई तो उन्होंने फौरन ये फिल्म साइन कर ली। और ये तो हम सभी जानते हैं कि उसके बाद क्या हुआ। सलमान खान के करियर को हम आपके हैं कौन फिल्म ने फिर किन बुलंदियों पर पहुंचा दिया।


आपको अब हम इस फ़िल्म के बारे में कुछ और बातें बताते हैं, हम आपके हैं कौन फिल्म को रिलीज़ हुए 30 साल हो गए हैं। 05 अगस्त 1994 को इस फिल्म ने सिल्वर स्क्रीन पर दस्तक दी थी। और तूफान उठा दिया था। छह करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने लगभग 135 करोड़ रुपए का कारोबार किया। और ये ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर फिल्म बन गई। चलिए, इस फिल्म से जुड़ी और कुछ रोचक बातें भी जानते हैं।

हम आपके हैं कौन वास्तव में 1982 में आई राजश्री प्रोडक्शन्स की ही नदिया के पार का शहरी वर्ज़न है। नदिया के पार का निर्देशन गोविंद मुनीश ने किया था। और वो इसी कहानी को बड़े बजट के साथ उन्नत तकनीक से बनाएं। उन्होंने सूरज को इस फिल्म पर काम करने को कहा। कहा जाता है कि अपने पिता से मिले निर्देश के बाद सूरज बड़जात्या स्क्रीनप्ले लिखने में जुट गए। और 1 साल 9 महीने की मेहनत के बाद आखिरकार उन्होंने स्क्रीनप्ले लिख लिया। नाम रखा हम आपके हैं कौन।


इस फिल्म का म्यूज़िक भी इसकी सफलता की अहम कड़ी थी। फिल्म का संगीत तैयार किया था रामलक्ष्मण ने। रामलक्ष्मण ने ही सूरज बड़जात्या और सलमान की डेब्यू फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ का संगीत भी तैयार किया था। फिल्म में कुल 14 गीत थे जिन्हें देव कोहली व रविंद्र रावल ने लिखा था। महान लता मंगेशकर जी ने इस फिल्म में 11 गीत गाए थे। दीदी तेरा देवर दीवाना गीत ने तो धूम ही मचा दी थी। इस गीत के लिए लता जी को कई अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया था। फिल्मफेयर ने लता जी को इस गीत के लिए फिल्मफेयर स्पेशल अवॉर्ड दिया था। आज भी ये गाना लोग सुनते हैं। कई लोग अपनी शादी के वीडियो में इस गीत को रखवाना पसंद करते हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक ये गाना उस्ताद नुसरत फतेह अली खान के गाए एक गीत सारे नबियां से प्रेरित था।

देश में सिनेमाघरों को उन्नत बनाने का काम भी ‘हम आपके हैं कौन’ फिल्म ने किया था। दरअसल, सूरज बड़जात्या ने इस फिल्म को रिलीज़ करने के लिए बड़े शहरों में सिर्फ उन थिएटर्स को ही चुना जहां का साउंड सिस्टम बेस्ट माना जाता था। और जहां का विज़ुअल एक्सपीरियंस भी शानदार कहा जाता था। सूरज बड़जात्या के इस कदम ने अन्य सिनेमाघर मालिकों को भी अपने थिएटर को उन्नत करने के लिए पैसा खर्च करने को प्रेरित किया।

जब हिंदी भाषी दर्शकों में ‘हम आपके हैं कौन’ फिल्म का क्रेज़ चल रहा था तब राजश्री प्रोडक्शन्स ने इस फिल्म की कामयाबी को और भुनाने का प्रयास किया। फिल्म को तमिल में डब करके भी रिलीज़ किया गया था। और तमिल वर्ज़न को भी बढ़िया रेस्पॉन्स मिला था।

माधुरी दीक्षित की अदायगी और उनकी खूबसूरती ने ‘हम आपके हैं कौन’ देखने आए दर्शकों का दिल जीत लिया था। हालांकि इस बात से शायद बहुत कम लोग वाकिफ होंगे कि सूरज बड़जात्या इस फिल्म में पहले निकी अनेजा को कास्ट करना चाहते थे। लेकिन किन्हीं वजहों से निकी अनेजा से उनकी बात बन नहीं पाई। और ये फिल्म माधुरी दीीक्षित को मिल गई।

फिल्म में एक सीन है जिसमें अनुपम खेर शोले के वीरू और मौसी वाले सीन को रिक्रिएट करने की कोशिश करते हैं। अनुपम खेर जब ये सीन शूट कर रहे थे तब वो फेशियल पैरालाइसिस से जूझ रहे थे। उन्हें शूटिंग करने के लिए डॉक्टरों ने मना किया था। लेकिन इस फिल्म को वक्त पर रिलीज़ कराने के लिए अनुपम खेर ने बीमारी के बावजूद एक्टिंग जारी रखी।

कहा जाता है कि नेपाल में होने वाली शादियों में जूता चुराई की कोई रस्म नहीं मनाई जाती थी। लेकिन इस फिल्म का प्रभाव वहां के लोगों पर इतना ज़्यादा पड़ा कि वहां भी शादियों में जूता चुराई की रस्म शुरू हो गई। हम आपके हैं कौन फिल्म की काफी शूटिंग ऊटी में हुई थी।


 

अन्य भाषा में पढ़े :

अन्य खबरें

Related articles

भारत VS बांग्लादेश टेस्ट मुकाबले के लिए कानपुर के ग्रीन पार्क में तैयारियां लगभग पूरी, वैन्यू डायरेक्टर संजय कपूर ने बताया कैसा होगा मुक़ाबला...

कानपुर के ऐतिहासिक ग्रीन पार्क अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की...

कानपुर के सांसद रमेश अवस्थी ने केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह से भेंट कर की कानपुर के विकास के लिए आवश्यक वार्तालाप

▪️मोदी - योगी के नेतृत्व वाली डबल इंजन सरकार में कानपुर के सर्वांगीण विकास के लिए जुटे...

भारतीय ज्ञान परंपरा के साथ प्रतिमान केंद्र अवलोकन 

कानपुर नगर-शनिवार को शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास एंव यू सी मेमोरियल पब्लिक स्कूल गणेश नगर के के संयुक्त...
Enable Notifications OK No thanks