KKR तीसरी बार बनी IPLचैंपियन, पैट कमिंस का नहीं चला जादू, हैदराबाद की शर्मनाक हार

Date:

- Advertisement -

IPL 2024 : KKRvSRH आखिरकार आईपीएल का ये 17वां सीजन कोलकत्ता टीम की विजय के साथ समाप्त हो चुक्का है, शुरवाती मुकाबलों से ही कोलकत्ता की दमदार खेलशैली ने फैंस का दिल जीत लिया था, इसी दौरान रविवार को आईपीएल का फाइनल मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। केकेआर ने 10 साल बाद आईपीएल ट्रॉफी जीती। चेपॉक स्टेडियम में केकेआर ने हैदराबाद को 8 विकेट से मात दी। 114 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10.3 ओवर में दो विकेट खोकर मैच जीत लिया। नरेन 6 रन बनाकर आउट हुए, जबकि गुरबाज ने 39 रन की पारी खेली। वेंकटेश अय्यर ने शानदार अर्धशतक जड़ा। वेंकटेश 52 रन बनाकर नाबाद रहे।


KKR vs SRH Final Highlights: IPL 2024 फाइनल में हैदराबाद को हराकर तीसरी बार  चैंपियन बनी KKRइस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बैटिंग करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 20 ओवर में 113 रन पर ऑलआउट हो गई थी। केकेआर की तरफ से रसेल ने तीन विकेट चटकाए। हर्षित राणा और मिचेल स्टार्क को 2-2 विकेट मिले। हैदराबाद की तरफ से कप्तान पैट कमिंस ने सर्वाधिक 24 रन की पारी खेली। मार्करम ने 20 रन का योगदान दिया।. कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार आईपीएल चैंपियन होने का गौरव हासिल कर लिया है. SRH पहले खेलते हुए केवल 113 रन ही बना पाई. सुनील नरेन हर बार की तरह SRH के खिलाफ बल्लेबाजी में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए. मगर KKR के अन्य बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग करते हुए 11वें ओवर में ही हैदराबाद द्वारा दिए गए लक्ष्य को हासिल कर लिया है. बल्लेबाजी में वेंकटेश अय्यर कोलकाता की जीत के हीरो रहे, जिन्होंने मात्र 26 गेंद में 52 रन की पारी खेली. उनसे पहले आंद्रे रसेल ने 3 विकेट और मिचेल स्टार्क ने 2 विकेट लेकर KKR को तीसरी बार ट्रॉफी जिताने में अहम योगदान दिया. चेपॉक स्टेडियम में हुए इस मैच में SRH आईपीएल के किसी फाइनल में पहले खेलकर सबसे छोटा स्कोर बनाने वाली टीम बनी है.


Kkr Vs Srh Ipl Final Highlights: Kolkata Knight Riders Vs Sunrisers  Hyderabad Match Toss Scorecard Updates - Amar Ujala Hindi News Live - Kkr  Vs Srh Highlights :तीसरी बार चैंपियन बनी कोलकाताकोलकाता नाइट राइडर्स की जीत की नींव गेंदबाजों ने रख दी थी. पहले मिचेल स्टार्क ने अभिषेक शर्मा को क्लीन बोल्ड किया और उसके बाद SRH की बल्लेबाजी दबाव में ढहती चली गई. स्टार्क ने 2 विकेट लिए, वहीं आंद्रे रसेल ने भी बहती गंगा में हाथ धोते हुए 3 विकेट लिए. हर्षित राणा ने भी 2 विकेट चटकाए. वहीं बल्लेबाजी में सुनील नरेन का बल्ला तो नहीं चल पाया, लेकिन फिल साल्ट की जगह लेने वाले रहमनुल्लाह गुरबाज़ ने 39 रन की अहम पारी खेलकर KKR को चैंपियन बनाने में अहम योगदान दिया. बल्लेबाजी में वेंकटेश अय्यर की नाबाद 52 रन की पारी भी KKR की जीत में अहम रही


IPL 2024 Prize Money: आईपीएल चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स पर हुई पैसों की  बरसात, सनराइरजर्स हैदराबाद को भी मिले करोड़ों, देखें अवॉर्ड्स की पूरी ...
114 रनों के बेहद छोटे लक्ष्य को डिफेंड करने उतरी KKR की शुरुआत अच्छी नहीं रही क्योंकि सुनील नरेन अपनी पारी की पहली गेंद पर छक्का लगाने के बाद दूसरी ही गेंद पर आउट हो गए. नरेन का बल्ला एक बार फिर खामोश रहा. उसके बाद रहमनुल्लाह गुरबाज़ एक छोर से डटे रहे और दूसरी ओर वेंकटेश अय्यर ने तूफानी अंदाज में बैटिंग की. गुरबाज़ और अय्यर की जोड़ी ने पावरप्ले ओवरों में ही टीम का स्कोर एक विकेट पर 72 रन पर पहुंचा दिया था. लगातार चौके और छक्कों की बारिश होती रही, वहीं हैदराबाद के बॉलर्स पूरी तरह बेबस दिखाई दिए. 9वें ओवर में गुरबाज़ 32 गेंद में 39 रन बनाकर आउट हो गए. मगर स्कोरबोर्ड पर इतने रन लग चुके थे कि KKR की जीत निश्चित थी. आखिरकार 11वें ओवर में तीन सिंगल लेते हुए KKR के बल्लेबाजों ने 8 विकेट से अपनी जीत सुनिश्चित की और ट्रॉफी अपने नाम की.

कोलकाता नाइट राइडर्स इससे पहले साल 2012 और 2014 में आईपीएल चैंपियन बनी थी. KKR ने 2012 में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट और 2014 में पंजाब किंग्स को 3 विकेट से हराकर आईपीएल के खिताब पर कब्जा जमाया था. 2014 के बाद KKR 2021 में फाइनल में पहुंची, लेकिन वहां उसे CSK के हाथों खिताबी भिड़ंत में 27 रन से हार मिली थी. अब आखिरकार 2014 के 10 साल बाद तीसरी बार इंडियन प्रीमियर लीग की ट्रॉफी उठाने में सफलता पाई है. इसी के साथ कोलकाता आईपीएल के इतिहास में तीसरी बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया.

 

अन्य भाषा में पढ़े :

अन्य खबरें

Related articles

कुवैत के मंगाफ में लगी भीषण आग की चपेट में फंसकर 40 भारतीयों की दर्दनाक मौत

NEW DELHI : भारतवासियों के लिए एक बुधवार का दिन बेहद दुखद रहा. वजह थी कुवैत के मंगाफ...

PM MODI की मौजूदगी में चंद्रबाबू नायडू ने ली CM पद की शपथ, पवन कल्याण बने डिप्टी सीएम

NEW DELHI : तमाम अटकलों के बीच आज आंध्र प्रदेश में नए मुख्यमंत्री का चयन हो गया. शपथ...

सिनेमाघरों में छा गई फिल्म ‘मुंज्या’ चार दिनों में इतना कलेक्शन, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

MANORANJAN JAGAT : मनोरंजन के लिहाज से वर्ष 2024 में कई फिल्मे रिलीज हुई ऐसे में हाल में...

फिल्म समीक्षा : मिस्टर एंड मिसेज “माही”

Movie Review : वर्ष 2024 में कई फिल्में रिलीज़ हुई ज्यादातर फिल्मे दर्शकों का ध्यान खींचने में असफ़ल...
error: Content is protected !!
Enable Notifications OK No thanks