इस होली बनाएं राजस्थान के ये 5 फेमस पकवान, कभी नहीं भूल पाएंगे स्वाद

Date:

- Advertisement -

Holi Special Food: भारत में हर त्यौहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। यहां अलग-अलग राज्यों की परंपराएं, संस्कृति और स्वाद भले ही अलग-अलग हों लेकिन त्यौहारों की मिठास देशभर में बिल्कुल एक जैसी ही है। होली (Holi 2024) के त्यौहार की तारीख काफी नजदीक है। ऐसे में घरों में तरह-तरह के पकवान और मिठाईयां बनाए जाते हैं। तो क्यों न इस बार होली में राजस्थान में बनने वाली खास रेसिपीज़ का इस होली लुत्फ उठाया जाए। जी हां, राजस्थान में कई अनोखे और स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते हैं, जिन्हें खाने का अलग ही मजा है। यहां की डिशेज पूरे भारत में मशहूर हैं। राजस्थानी फेमस फूड की लिस्ट में कुछ पकवान ऐसे भी हैं जो न केवल पारंपरिक हैं, बल्कि त्योहारों की शोभा भी बढ़ाने का काम करते हैं। यहां की सबसे खास बात तो ये है कि यहां पर खाना खड़े मसालों के साथ पकाया जाता है। तो यहां के लोकल 5 खास पकवानों के बारे में जानते हैं, जिसे आप इस बार होली पर बनाकर मेहमानों को परोस सकते हैं।


दाल बाटी चूरमा : राजस्थानी व्यंजनों की लिस्ट दाल बाटी चूरमा के बिना एकदम अधूरी है। यह यहां की सिग्नेचर डिश है, जो बाटी आलू से बनी सख्त और अखमीरी रोटी होती है और चूरमा पिसे हुए गेहूं का मिश्रण होता है, जिसे घी और गुड़ में बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए गेंहू का आटा, रवा, बेकिंग सोडा, अजवाइन, नमक, घी और पानी की जरूरत होती है।


गट्टे की सब्ज़ी : गट्टे की सब्ज़ी में गट्टे बेसन के पकौड़े होते हैं जिन्हें स्टीम करके हल्का फ्राई किया जाता है। इसके अंदर छाछ, टमाटर और मसालों से तीखी ग्रेवी बनाने के बाद इसमें पकौड़ों को डुबोया जाता है। फिर इसे चावल या रोटी के साथ सर्व करते हैं। गट्टे बनाने के लिए बेसन , तेल, दही , खाना सोडा , नमक और तरी बनाने के लिए टमाटर , हरी मिर्च, अदरक ,ताजा दही ,क्रीम या मलाई ,तेल ,
हींग ,जीरा ,हल्दी पाउडर ,धानियाँ पाउडर,लाल मिर्च पाउडर ,गरम मसाला ,नमक , हरा धनियां की आवश्यकता होती है।


पापड़ की सब्ज़ी : पापड़ की सब्ज़ी भी राजस्थानी मशहूर व्यंजनों में से एक है, जिसे दही की ग्रेवी और भुने हुए पापड़ से तैयार किया जाता है। स्वाद को दोगुना करने के लिए इसमें बेसन, हल्दी, कटा हरा धनिया और मिर्च पाउडर मिक्स कर दिया जाता है। इसे सादे बने चावल के साथ परोसते हैं। इसे तैयार करने के लिए पापड़, तेल, घी, जीरा, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, अदरक, कप दही ,और पानी की जरूरत होगी।


बाजरे की राब : बाजरे की राब कोई स्नैक या करी नहीं बल्कि ये डिश राजस्थान की हेल्दी और टेस्टी स्वादिष्ट सूप है। इसे आटे, गुड़, अजवाइन, देसी घी और सोंठ पाउडर से बनाया जाता है। इस सूप का असली स्वाद सर्दियों में लेने में ही आता है, जब ये शरीर को गर्म रखता है।


प्याज की कचौड़ी : प्याज की कचौड़ी यहां की लोकल डिश हैै जो सादे आटे से बनाई जाती है। ये करकुरी कचौड़ी प्याज के मसालेदार मिश्रण,हल्दी, जीरा मिर्च पाउडर, सौंफ, जैसे मसालों से भरकर बनाई जाती है, जिसे हरी चटनी, खजूरौर इमली की चटनी के साथ सर्व किया जाता है।


इसके अलावा, आप मोहन थाल, राजस्थानी पकौड़ा कढ़ी, केर सांगरी की सब्जी और मलाई घेवरी आदि भी राजस्थानी थाली में शामिल कर सकते हैं, जिनका स्वाद आपको काफी अलग और लजीज लगेगा।

साभार : गृहलक्ष्मी

अन्य भाषा में पढ़े :

अन्य खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

कुवैत के मंगाफ में लगी भीषण आग की चपेट में फंसकर 40 भारतीयों की दर्दनाक मौत

NEW DELHI : भारतवासियों के लिए एक बुधवार का दिन बेहद दुखद रहा. वजह थी कुवैत के मंगाफ...

PM MODI की मौजूदगी में चंद्रबाबू नायडू ने ली CM पद की शपथ, पवन कल्याण बने डिप्टी सीएम

NEW DELHI : तमाम अटकलों के बीच आज आंध्र प्रदेश में नए मुख्यमंत्री का चयन हो गया. शपथ...

सिनेमाघरों में छा गई फिल्म ‘मुंज्या’ चार दिनों में इतना कलेक्शन, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

MANORANJAN JAGAT : मनोरंजन के लिहाज से वर्ष 2024 में कई फिल्मे रिलीज हुई ऐसे में हाल में...

फिल्म समीक्षा : मिस्टर एंड मिसेज “माही”

Movie Review : वर्ष 2024 में कई फिल्में रिलीज़ हुई ज्यादातर फिल्मे दर्शकों का ध्यान खींचने में असफ़ल...
error: Content is protected !!
Enable Notifications OK No thanks