T20 WorldCup2024 : टीम इंडिया बनी विश्वविजेता, खत्म हुआ 17 वर्षों का इंतजार, फाइनल में साउथ अफ्रीका को चटाई धूल

Date:

- Advertisement -

REPORT : PRIYA RAJPOOT 

T20-WORLD-CUP-2024 :टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया 17 वर्षो बाद एक बार फिर से इतिहास को दोहरा दिया है, रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका 7 रन से हराकर पूरे भारत में दीवाली जैसा माहौल बना दिया, फ़ाइनल मुकाबले में विराट कोहली के दमदार अर्धशतक और अक्षर पटेल-शिवम दुबे की अहम पारियों ने जहां टीम इंडिया को 176 के दमदार स्कोर तक पहुंचाया, वहीं जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और हार्दिक पंड्या ने आखिरी वक्त पर टीम इंडिया की वापसी करवाते हुए साउथ अफ्रीका को सिर्फ 171 रन पर रोक दिया. इसके साथ ही 17 साल बाद टीम इंडिया ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया और भारतीय टीम ऐसा करने वाली तीसरी टीम बन गई है।

ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल मैदान में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया. इस वर्ल्ड कप में पिछली 7 पारियों में फेल रहे कोहली ने पहले ही ओवर में 3 चौके जमाकर तेज शुरुआत दिलाई. ऐसा लग रहा था कि आज बड़ा स्कोर तय है लेकिन अगले ही ओवर में केशव महाराज ने पहले रोहित और फिर ऋषभ पंत के विकेट लेकर टीम इंडिया को तगड़ा झटका दे दिया. पांचवें ओवर में कगिसो रबाडा ने सूर्यकुमार यादव को आउट कर सबसे बड़ा झटका भारत को दिया. सिर्फ 34 रन तक ही टीम इंडिया ने 3 विकेट गंवा दिए थे.


टीम इंडिया मुसीबत में फंसी हुई थी और यहां पर अक्षर पटेल को प्रमोट करने का फैसला किया और ये फैसला एकदम सही साबित हुआ. तेज शुरुआत के बाद कोहली ने एक छोर से मोर्चा संभाले रखा, जबकि अक्षर पटेल ने हमला बोलते हुए बीच-बीच में बाउंड्री बटोरी. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी हुई, जो अक्षर के रन आउट होने से टूटी। वही बात अगर विपक्षी टीम की करें तो मुकाबले में साउथ अफ्रीका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और दूसरे ओवर में ही जसप्रीत बुमराह की हैरतअंगेज आउटस्विंग पर रीजा हेंड्रिक्स को बोल्ड कर दिया. साउथ अफ्रीका के कप्तान एडन मार्करम भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और अर्शदीप सिंह ने उन्हें पवेलियन लौटा दिया.


टीम इंडिया अच्छी स्थिति में लग रही थी लेकिन यहां पर क्विंटन डिकॉक और ट्रिस्टन स्टब्स ने पारी को संभाला और काउंटर अटैक करते हुए टीम को 9वें ओवर में 70 रनों तक पहुंचाया. अक्षर पटेल ने स्टब्स की विस्फोटक पारी का अंत कर राहत दिलाई. इसके बाद क्लासन और डिकॉक साझेदारी जमाते हुए टीम को 100 रनों के पार ले गए. ये साझेदारी खतरनाक साबित हो रही थी इसी बीच अर्शदीप ने डिकॉक का विकेट लेकर टीम इंडिया की मुकाबले में एक बार फिर से वापसी कराई। लेकिन मैदान पर आये हेनरिख क्लासन ने आते ही अपनी टीम को जीताने का मोर्चा संभाला और टीम इंडिया से कुछ पलों के लिए मैच छीनते हुए दिखे. उन्होंने कुलदीप यादव के ओवर में 14 और फिर अगले ही ओवर में अक्षर पटेल पर 2 छक्के-2 चौके जमाते हुए 24 रन लूट लिए। हेनरिख क्लासन ने सिर्फ 23 गेंदों में अर्धशतक जमा दिया था और साउथ अफ्रीका की जीत लगभग तय लग रही थी. सिर्फ 14 गेंदों में 26 रनों की जरूरत थी और यहीं पर हार्दिक पंड्या गेंदबाजी के लिए आए. हार्दिक ने 17वें ओवर की पहली ही गेंद पर क्लासन का विकेट लिए और सिर्फ 4 रन देकर साउथ अफ्रीका की मुश्किलें बढ़ा दीं. फिर अगले ओवर में बुमराह ने सिर्फ 2 रन दिए और मार्को यानसन को बोल्ड कर टीम इंडिया को जीत के करीब पहुंचा दिया. आखिरी 2 ओवरों में साउथ अफ्रीका को 20 रन चाहिए थे और 19वें ओवर में अर्शदीप ने सिर्फ 4 रन दिए. आखिरी ओवर में 16 रन चाहिए थे और हार्दिक ने पहली बॉल पर डेविड मिलर का विकेट झटककर जीत तय कर दी. सूर्यकुमार यादव ने बाउंड्री पर सनसनीखेज कैच लेकर छक्का जाने से रोका और मिलर को आउट कर दिया. हार्दिक ने सिर्फ 8 रन देकर टीम इंडिया को जीत दिलाई. इसी जीत के साथ साथ भारतीय क्रिकेट टीम का 17 सालो का इंतज़ार भी खत्म हो गया।


भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ष 2024 में 17 वर्षो बाद विश्वविजेता बनाते ही टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली और रोहित शर्मा ने इस फॉर्मेट के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। ऐसे में अपने आखरी विश्वकप में विराट कोहली को मैन ऑफ़ द मैच खिताब से नवाजा गया जो विराट के लिए एक यादगार पल रहा, वही रोहित ने भारत की झोली में विश्वकप ट्रॉफी दिलाई, इन दोनों खिलाड़ियों के साथ साथ बात अगर की जाए भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्राविड़ की तो उनका भी ये आखरी मुकाबला था ऐसे में राहुल की कोचिंग वाली टीम ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया, टीम इंडिया इस विश्वकप में एक भी मैच नहीं हारी और अजय होकर इस टूर्नामेंट का समापन किया। ऐसे में द्रविड़ का विश्वकप से करार खत्म हो चुका है अब भारतीय क्रिकेट टीम नए कोच गौतम गम्भीर की अगुवाई में अपना आगे का क्रम पूरा करेगी।


 

अन्य भाषा में पढ़े :

अन्य खबरें

Related articles

गर्लफ्रेंड को घूमने के लिए तीन स्टूडेंट ने लूट ली वेन्यू कार तीनो आरोपी गिरफ्तार, कार भी हुई बरामद

ग्रेटर नोएडा की नॉलेज पार्क थाना पुलिस ने कार डीलर के यहां से हुई वेन्यू कार लूट का...

टाइगर क्लब के चार खिलाड़ियों ने मंडली यू.पी. स्कूल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक प्राप्त करके हाँसिल किया एक और मुक़ाम ?

Kanpur : देशभर में लगातार बढ़ती जा रही ताइक्वांडो के प्रति रुचि महिलाओं और छात्राओं के लिए सेल्फ़...

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कार्यवाही करने पहुंची KDA की टीम जनभावना के आगे हुई नतमस्तक, बुलडोजर के सामने आई जनता ।

KANPUR : कानपुर विकास प्राधिकरण के द्वारा आज कानपुर के साकेत नगर में स्थित एक जमीन को खाली...

बदलते मौसम में खाँसी, जुक़ाम, बदन और जोड़ों का दर्द न करें अनदेखा : डॉ अमरजीत सिंह

रिपोर्ट : अल्का राजपूत चिकित्सा जगत : अचानक मौसम में हुए बदलाव के कारण ज़्यादातर निजी और सरकारी अस्पताल...
Enable Notifications OK No thanks