भारतीय ज्ञान परंपरा के साथ प्रतिमान केंद्र अवलोकन 

Date:

- Advertisement -

कानपुर नगर-शनिवार को शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास एंव यू सी मेमोरियल पब्लिक स्कूल गणेश नगर के के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय कार्यशाला के साथ विद्यालय के प्रतिमान केन्द्र का अवलोकन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दिल्ली से आये शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के राष्ट्रीय संयोजक संजय स्वामी एंव झांसी बुंदेलखंड से विशिष्ट अतिथि के रूप में अवनीश स्वामी, प्रांत अध्यक्ष एंव विजय गोस्वामी ने शिरकत की।



इस दौरान संजय स्वामी द्वारा अभिभावकों के समक्ष महिला स्वावलंबन के साथ भारतीय ज्ञान परंपरा के तहत अपनी मातृभाषा के प्रचार एंव प्रसार के साथ साथ पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान केंद्रित किया संजय स्वामी जी ने कहा कि भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसमें लगभग सोलह सौ के आस पास बोलियां बोली जाती है। स्थानीय भाषाओं के प्रति अगर हमें प्रेम स्नेह एंव सम्मान का भाव रहेगा तो हर रूचि इनके प्रति और भी बढेगी ।


विधालय की प्रधानाचार्या ने बताया कि महिलाओ को आत्मनिर्भर होने के साथ साथ अपने कर्तव्य, पारिवारिक मूल्य और संस्कारो के प्रति भी सजग रहना चाहिए। यदि समाज में सुधार चाहिए तो पहल अपने घर से करनी होगी एक अच्छे अभिभावक को बच्चों पर पढाई के अनावश्यक दबाव के बजाय उनके साथ प्रेम पूर्वक संबध रखना ज्यादा बेहतर है, इसके साथ ही समय समय पर उनके मानसिक तनाव और अन्य बातों का अवलोकन करते रहें ।


इस दौरान कार्यक्रम का संचालन विधालय की कॉर्डिनेटर श्रीमती खुशबू सिंह द्वारा किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता श्रीमान प्रबत प्रताप जी ने की कार्यक्रम में मुख्य रूप से विधालय के संस्थापक श्री अनुराग श्रीवास्तव जी ने सभी अतिथियों का धन्यवाद कर उन्हें शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया


 

अन्य भाषा में पढ़े :

अन्य खबरें

Related articles

भारत VS बांग्लादेश टेस्ट मुकाबले के लिए कानपुर के ग्रीन पार्क में तैयारियां लगभग पूरी, वैन्यू डायरेक्टर संजय कपूर ने बताया कैसा होगा मुक़ाबला...

कानपुर के ऐतिहासिक ग्रीन पार्क अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की...

कानपुर के सांसद रमेश अवस्थी ने केंद्रीय कपड़ा मंत्री गिरिराज सिंह से भेंट कर की कानपुर के विकास के लिए आवश्यक वार्तालाप

▪️मोदी - योगी के नेतृत्व वाली डबल इंजन सरकार में कानपुर के सर्वांगीण विकास के लिए जुटे...

कानपुर कमिश्नरेट में खुला पहला ‘ई मालखाना’ अब बारकोड स्कैन होते ही मालखाने की सारी जानकारी होगी सामने ।

कानपुर कमिश्नरेट में ई मालखाने की शुरुआत की गई, कानपुर पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने ई मालखाने का...
Enable Notifications OK No thanks