IPS से IAS, IIT Kanpur से पढ़ाई, जाने कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव जो बने UPSC टॉपर?,

Date:

- Advertisement -

NEW DELHI : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन- 2023 का रिजल्ट जारी हो गया है. इसमें कुल 1016 कैंडिडेट सिलेक्ट हुए हैं, जो इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS), इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) और इंडियन फॉरेन सर्विस (IFS) के लिए चुने गए हैं. इसमें 180 IAS और 200 कैंडीडेट IPS अधिकारी बनेंगे, UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2023 में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है, 2022 यूपीएससी में उन्हें 236वीं रैंक मिली थी और उसका चयन आईपीएस के लिए हुआ था। यूपीएससी टॉपर आदित्य श्रीवास्तव वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस के पद पर हैं।


UPSC 2023 Topper: लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप, CMS अलीगंज से की है पढ़ाई – News18 हिंदीUPSC सिविल सेवा परीक्षा 2023 में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है, उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है. वहीं, अनिमेष प्रधान को दूसरी और अनन्या रेड्डी को तीसरी रैंक प्राप्त हुए है. बता दें कि कैंडिडेट्स UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं, सिविल सेवा परीक्षा 2023 में टॉप करने वाले आदित्य श्रीवास्तव लखनऊ के रहने वाले हैं और उन्होंने अपना ग्रेजुएशन IIT कानपुर से पूरा किया है। बता दें कि आदित्य 2017 से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे थे और इस साल उन्होंने परीक्षा पास करके पहली रैंक हासिल की है, बता दे इससे पहले भी आदित्य श्रीवास्तव ने 2022 में भी सिविल सेवा की परीक्षा दी थी, जिसमें उन्हें 236वीं रैंक मिली थी। आदित्य के परिवार में माता-पिता और एक बहन है। वहीं आदित्य की दिनचर्या पर बात करें तो वो हर रोज 14 घंटे पढ़ाई करते थे। आदित्य की मां के अनुसार वो सुबह 7 बजे से रात के 9 बजे तक पढ़ा करते थे।


UPSC 2023 Topper: लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने यूपीएससी में किया टॉप, वर्तमान में हैं ट्रेनी आईपीएस | UPSC 2023 Topper: Aditya Srivastava of Lucknow topped UPSC, currently a trainee IPS.


UPSC 2023 सिविल सेवा परीक्षा में 1016 अभ्यर्थियों के नामों की नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई है। वहीं, अनुशंसित किए गए 355 अभ्यर्थियों की उम्मीदवारी अनंतिम है। बता दें कि भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के कुल 180 पद खाली चल रहे हैं। वहीं, भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) में 37, भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में 200, केंद्रीय सेवाओं के ग्रुप ए में 613 और ग्रुप बी सेवाओं में 113 पद रिक्त हैं। यानी खाली पड़े कुल पदों की संख्या 1143 है। जिन्हें सफल होने वाले नए अभ्यर्थियों से भरा जाएगा।


 

अन्य भाषा में पढ़े :

अन्य खबरें

Related articles

भारतीय ज्ञान परंपरा के साथ प्रतिमान केंद्र अवलोकन 

कानपुर नगर-शनिवार को शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास एंव यू सी मेमोरियल पब्लिक स्कूल गणेश नगर के के संयुक्त...

कानपुर कमिश्नरेट में खुला पहला ‘ई मालखाना’ अब बारकोड स्कैन होते ही मालखाने की सारी जानकारी होगी सामने ।

कानपुर कमिश्नरेट में ई मालखाने की शुरुआत की गई, कानपुर पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने ई मालखाने का...

कानपुर में 40 फीट से रेलवे ट्रैक पर गिरा ट्रक, ड्राइवर की मौके पर दर्दनाक मौत, लाश सीट में धंसी, झांसी रेलवे लाइन ठप,...

कानपुर में गुरुवार देर शाम एक ट्रक गुजैनी पुल की रेलिंग तोड़ते हुए रेलवे ट्रैक पर गिर गया।...

कानपुर डिस्ट्रिक्ट ताइक्वांडो एसोसिएशन द्वारा बेल्ट प्रमोशन समारोह कार्यक्रम हुआ आयोजित

Sports Desk : कानपुर के श्याम नगर स्थित टाइगर क्लब के सहयोग से मधुबन पार्क में कानपुर डिस्ट्रिक्ट...
Enable Notifications OK No thanks