नेपाल ने ‘एवरेस्ट, एमडीएच किचन मसालों ‘ पर लगाया प्रतिबंध, शुरू किया एथिलीन ऑक्साइड का परीक्षण

Date:

- Advertisement -

KATHMANDU : भारत और नेपाल के बीच इन दिनों कई मामलो को लेकर तनातनी की खबरें बहार निकलकर सामने आ रही है, हाल में ही नेपाली नोट पर भारतीय सीमा में आने वाले इलाकों के चित्र दर्शाय गए जिसे लेकर विवाद थम नहीं पाया था इसी बीच नेपाल ने दो भारतीय ब्रांडों-एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों के आयात, उपयोग और बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग ने इन मसालों में कीटनाशक, एथिलीन आक्साइड होने की आशंका को लेकर आई खबरों के बीच यह फैसला लिया है। नेपाल ने इन मसालों में एथिलीन आक्साइड की जांच भी शुरू की है, एथिलीन आक्साइड से कैंसर होने का खतरा होता है।



नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग के प्रवक्ता मोहन कृष्ण महाराजन ने बताया, एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों के नेपाल में आयात पर एक सप्ताह पहले प्रतिबंध लगाया गया। हमने इसकी बिक्री पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। इन दो ब्रांडों के मसालों में एथिलीन आक्साइड के परीक्षण चल रहे हैं। अंतिम रिपोर्ट आने तक प्रतिबंध जारी रहेगा। इससे पहले हांगकांग के खाद्य नियामक सेंटर फार फूड सेफ्टी (सीएफएस) ने कहा था कि इन मसालों में कीटनाशक, एथिलीन आक्साइड है जिससे कैंसर होने का खतरा होता है। एमडीएच और एवरेस्ट के चार मसाला उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया था। सिंगापुर की खाद्य एजेंसी ने एमडीएच, एवरेस्ट के मसालों को वापस लेने का निर्देश दिया है, ब्रिटेन की खाद्य मानक एजेंसी (एफएसए) ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि उसने इस साल की शुरुआत से भारत के मसालों में एथिलीन आक्साइड के लिए अतिरिक्त नियंत्रण उपाय किए हैं। एफएसए ने कहा कि एथिलीन आक्साइड के अधिकतम स्तर के लिए प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली (ईडब्ल्यूएस) है। ब्रिटेन में एथिलीन ऑक्साइड पर प्रतिबंध है।


 

अन्य भाषा में पढ़े :

अन्य खबरें

Related articles

गर्लफ्रेंड को घूमने के लिए तीन स्टूडेंट ने लूट ली वेन्यू कार तीनो आरोपी गिरफ्तार, कार भी हुई बरामद

ग्रेटर नोएडा की नॉलेज पार्क थाना पुलिस ने कार डीलर के यहां से हुई वेन्यू कार लूट का...

टाइगर क्लब के चार खिलाड़ियों ने मंडली यू.पी. स्कूल ताइक्वांडो चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक प्राप्त करके हाँसिल किया एक और मुक़ाम ?

Kanpur : देशभर में लगातार बढ़ती जा रही ताइक्वांडो के प्रति रुचि महिलाओं और छात्राओं के लिए सेल्फ़...

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कार्यवाही करने पहुंची KDA की टीम जनभावना के आगे हुई नतमस्तक, बुलडोजर के सामने आई जनता ।

KANPUR : कानपुर विकास प्राधिकरण के द्वारा आज कानपुर के साकेत नगर में स्थित एक जमीन को खाली...

बदलते मौसम में खाँसी, जुक़ाम, बदन और जोड़ों का दर्द न करें अनदेखा : डॉ अमरजीत सिंह

रिपोर्ट : अल्का राजपूत चिकित्सा जगत : अचानक मौसम में हुए बदलाव के कारण ज़्यादातर निजी और सरकारी अस्पताल...
Enable Notifications OK No thanks