भक्त भगवान् और घंटी के बीच सनातन धर्म में है विशेष महत्व ?

Date:

- Advertisement -

हमारे सनातनं धर्म में पूजा पाठ को लेकर अनेको विधि विधान हैं, शास्त्रों में कहा गया है की जिस घर में प्रतिदिन पूजा पाठ किया जाता है वहाँ अक्सर स्वयं देवी-देवताओं का वास होता है, ऐसे में हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है, साथ ही कहा गया है की बिना घंटी के पूजा अधूरी मानी जाती है। साथ ही बता दें कि भगवान को भोग लगाने के दौरान घंटी जरूर बजाई जाती है, ऐसा क्यों किया जाता है चलिए आपको इस खबर में बताते हैं ?

भगवान को भोग लगाते वक्त घंटी क्यों और कितनी बार बजाते हैं?


घर हो या मंदिर लोग भगवान को प्रसाद या भोग अर्पित करते वक्त घंटी जरूर बजाते हैं। बहुत से लोगों को यह नहीं पता कि भोग लगाते वक्त घंटी क्यों बजाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर भोग लगाते वक्त घंटी क्यों बजाते हैं। इसके अलावा कितनी बार घंटी बजाकर भोग लगाना चाहिए।

पौराणिक ग्रंथ के अनुसार वायु तत्व को जागृत करने के लिए भगवान के समक्ष घंटा या घंटी बजाया जाता है। वायु के ये पांच मुख्य तत्व है, व्यान वायु, उड़ान वायु, समान वायु, अपान वायु और प्राण वायु आदि। भगवान को नैवेद्य अर्पित करते वक्त पांच बार घंटी बजाया जाता है। नैवेद्य अर्पित करने के दौरान वायु के पांच तत्व का स्मरण कर 5 बार घंटी या घंटा बजाकर भगवान को भोग लगया जाता है। पांच बार घंटी बजाकर भगवान और वायु तत्व को जागृत किया जाता है। जिससे हमारे द्वारा अर्पित किए हुए भोग की खुशबू भगवान को हवा के माध्यम से पहुंच सके। भगवान को अर्पित की जाने वाली कोई भी वस्तु जैसे अन्न, जल, मेवा, मिष्ठान और फल को नैवेद्य कहा जाता है। बता दें कि नैवेद्य को हमेशा पान के पत्तेके ऊपर रखकर भगवान को अर्पित करना चाहिए। देवताओं को पान का पत्ता बहुत प्रिय है, इसलिए उन्हें हमेशा पान के पत्ते पर ही भोग लगाकर देना चाहिए। बता दें कि पान के पत्ते की उत्पत्ति समुद्र मंथन के दौरान अमृत के बूंद से हुई थी। इसलिए यह देवताओं को बहुत प्रिय है और इस पर लगाया हुआ भोग उन्हें प्रिय है।


भगवान को नैवेद्य या भोग लगाते वक्त पांच बार घंटी बजाएं, साथ ही इन मंत्रों का उच्चारण करें।

ॐ व्यानाय स्वाहा
ॐ उदानाय स्वाहा
ॐ अपानाय स्वाहा
ॐ समानाय स्वाहा
ॐ प्राणाय स्वाहा

इस मंत्र का उच्चारण करने के बाद हाथ में जल लेकर प्रसाद या भोग के चारों ओर घूमाते हुए ॐ ब्रह्मअणु स्वाहा बोलकर धरती पर जल छोड़ दें, ताकि इन मंत्रों के उच्चारण से वायु के माध्यम से नैवेद्य की खुशबू संसार के सभी जीवों को मिल सके !

अन्य भाषा में पढ़े :

अन्य खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related articles

भारतीय ज्ञान परंपरा के साथ प्रतिमान केंद्र अवलोकन 

कानपुर नगर-शनिवार को शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास एंव यू सी मेमोरियल पब्लिक स्कूल गणेश नगर के के संयुक्त...

कानपुर कमिश्नरेट में खुला पहला ‘ई मालखाना’ अब बारकोड स्कैन होते ही मालखाने की सारी जानकारी होगी सामने ।

कानपुर कमिश्नरेट में ई मालखाने की शुरुआत की गई, कानपुर पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने ई मालखाने का...

कानपुर में 40 फीट से रेलवे ट्रैक पर गिरा ट्रक, ड्राइवर की मौके पर दर्दनाक मौत, लाश सीट में धंसी, झांसी रेलवे लाइन ठप,...

कानपुर में गुरुवार देर शाम एक ट्रक गुजैनी पुल की रेलिंग तोड़ते हुए रेलवे ट्रैक पर गिर गया।...

कानपुर डिस्ट्रिक्ट ताइक्वांडो एसोसिएशन द्वारा बेल्ट प्रमोशन समारोह कार्यक्रम हुआ आयोजित

Sports Desk : कानपुर के श्याम नगर स्थित टाइगर क्लब के सहयोग से मधुबन पार्क में कानपुर डिस्ट्रिक्ट...
Enable Notifications OK No thanks