उत्तर पूर्वी दिल्ली के सरकारी स्कूलों की बदहाली देख भड़का दिल्ली HC, विभाग के अधिकारियों को लगाई फटकार

Date:

- Advertisement -

दिल्ली HC के आदेश पर उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सरकारी स्कूलों का निरीक्षण किया गया। जिसकी रिपोर्ट सोमवार को हाईकोर्ट के समक्ष पेश की गई। रिपोर्ट में उत्तर-पूर्वी दिल्ली के स्कूलों के छात्रों की बदहाल स्थिति का ब्योरा देख अदालत भी चौक गई।


दिल्ली में सात सालों में 9वीं कक्षा के 6 लाख से अधिक छात्र स्कूली शिक्षा  प्रणाली से बाहर, रिपोर्ट में खुलासा - More than six lakh students of ninth  class left school education system in delhi government schools during seven  yearsरिपोर्ट में क्या कहा गया? : रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर-पूर्वी दिल्ली के स्कूलों की इमारतें जर्जर हो चुकी हैं। स्कूलों मे डेस्क टूटे पड़े हैं, और कक्षाओं में क्षमता से ज्यादा छात्र बैठते हैं। किसी जगहों पर जर्जर इमारतों में भी स्कूल चल रहे हैं। स्कूलों में पढ़ रहे छह लाख बच्चों को अभी तक कॅापी-किताब और अन्य सामग्री नहीं मिली है। हाईकोर्ट ने इस रिपोर्ट को देखकर निगम और दिल्ली सरकार को कड़ी फटकार लगाई।


हाईकोर्ट ने क्या कहा? : कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन औऱ न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा की पीठ ने इस मामले को सुना। सीनियर वकील अशोक अग्रवाल की ओर से पेश रिपोर्ट देखकर पीठ ने कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सरकारी स्कूलों की बदहाल हालत के लिए जो भी अधिकारी जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ तुरंत कार्रवाई की जाए। पीठ ने यह भी कहा कि रिपोर्ट साफ बता रही है कि शिक्षा विभाग के सीनियर अधिकारी स्कूलों की तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस मामले में अगली सुनवाई 23 अप्रैल को होगी।


आपकी वजह से जेल में बढ़ रही है भीड़: हाईकोर्ट : पीठ ने कहा कि किसी भी सीनियर अधिकारी के बच्चे इन स्कूलों में नहीं जाते हैं। अगर ऐसे ही चलता रहा तो हमारी अगली पीढ़ी का क्या होने वाला है? इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि जेलें भरी हुई हैं। पीठ ने शिक्षा सचिव को इस पर विस्तृत हलफनामा दाखिल करने के लिए भी कहा है।


 

अन्य भाषा में पढ़े :

अन्य खबरें

Related articles

भारतीय ज्ञान परंपरा के साथ प्रतिमान केंद्र अवलोकन 

कानपुर नगर-शनिवार को शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास एंव यू सी मेमोरियल पब्लिक स्कूल गणेश नगर के के संयुक्त...

कानपुर कमिश्नरेट में खुला पहला ‘ई मालखाना’ अब बारकोड स्कैन होते ही मालखाने की सारी जानकारी होगी सामने ।

कानपुर कमिश्नरेट में ई मालखाने की शुरुआत की गई, कानपुर पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने ई मालखाने का...

कानपुर में 40 फीट से रेलवे ट्रैक पर गिरा ट्रक, ड्राइवर की मौके पर दर्दनाक मौत, लाश सीट में धंसी, झांसी रेलवे लाइन ठप,...

कानपुर में गुरुवार देर शाम एक ट्रक गुजैनी पुल की रेलिंग तोड़ते हुए रेलवे ट्रैक पर गिर गया।...

कानपुर डिस्ट्रिक्ट ताइक्वांडो एसोसिएशन द्वारा बेल्ट प्रमोशन समारोह कार्यक्रम हुआ आयोजित

Sports Desk : कानपुर के श्याम नगर स्थित टाइगर क्लब के सहयोग से मधुबन पार्क में कानपुर डिस्ट्रिक्ट...
Enable Notifications OK No thanks